Scholarship Blog

भारत में स्कॉलरशिप - क्या आप जानते हैं कि भारत में हजारों करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप मेधावी और अल्पविकसित विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध है? शायद ऩही। शिक्षा की तेजी से बढ़ती लागत के साथ, कई सक्षम विद्यार्थी उच्च अध्ययन की शिक्षा पाने में असमर्थ हैं। वास्तव में, इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी रिसर्च स्टडीज (पीआरएस), नई दिल्ली की एक रिपोर्ट के अनुसार, 10वीं कक्षा में नामांकित विद्यार्थियों का प्रतिशत 77% है जबकि 11वीं कक्षा में नामांकित विद्यार्थियों का प्रतिशत 52% तक ही सीमित है। यह रिपोर्ट कक्षा 10वीं से 11वीं तक के विद्यार्थियों के ड्रॉप-आउट को स्पष्ट रूप से दर्शाता है और भारत में स्कॉलरशिप की आवश्यकता को विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण और अकाट्य बनाता है। इस ड्रॉप-आउट के स्थिति से निपटने के लिए, सरकारी और गैर सरकारी संगठन ने विद्यार्थियों के वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व उनके शिक्षा को जारी रखने में मदद करने के लिए कई प्रकार की छात्रवृत्ति योजना चलायीं हैं जैसे योग्यता-आधारित, साधन-आधारित, प्रतिभा-आधारित, खेल-आधारित आदि। आप नीचे दी गई सभी प्रकार की छात्रवृत्ति के बारे में विवरण देख सकते हैं। हालांकि, छात्रवृत्ति की सूची को जानने से पहले, आपको भारत में छात्रवृत्ति के बारे में कुछ सामान्य मिथकों के बारे में पता होना चाहिए।
    पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप - सूची, आवेदन अवधि, आवेदन के नियम - यह क्या है? पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम माध्यमिक या पोस्ट मैट्रिकुलेशन स्तर के बाद के विद्यार्थियों की शिक्षा का समर्थन करने के लिए बनाया गया है। ऐसे विद्यार्थी जो कक्षा 11 से पोस्टडॉक्टरल स्तर तक की उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता चाहते हैं, वे पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार और अन्य राज्य सरकारें अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों (ईबीसी) और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित विद्यार्थियों के लिए कई पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप चलाती हैं। वो स्कॉलरशिप कौन सी हैं? विद्यार्थियों के लिए कितनी पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप उपलब्ध है? आप उनके लिए कहां और कब आवेदन कर सकते हैं? इस लेख में इन सभी प्रश्नों का उत्तर प्राप्त करें। हम न केवल सभी राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति की एक व्यापक सूची पर प्रकाश डाल रहें हैं, बल्कि उन पर विस्तृत जानकारी भी प्रदान कर रहें हैं कि आप उनके लिए कहां आवेदन कर सकते हैं।
      मोमा छात्रवृत्ति - मोमा स्कॉलरशिप और उनके प्रकार
        स्कॉलरशिप और उनके प्रकार जैसे सरकारी-गैर सरकारी, मेधावी विद्यार्थिओं के लिए, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए इत्यादि।
          राजस्थान राज्य के निवासिओं के लिए छात्रवृत्ति योजना
            डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना, हरियाणा- संक्षिप्त विवरण, पुरस्कार, पात्रता, आवश्यक अंक
              बिहार निवासिओं के लिए छात्रवृत्ति व सम्बंधित जानकारी - मुख्य उद्देश्य, छात्रवृत्ति सूची, आवेदन अवधि, प्रमुख पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया
                Street Hawker’s child fighting against all odds to make it in a reputed business school. Also, he gets selected for IDFC FIRST Bank MBA Scholarship, a needed help to turn his dreams into reality.
                  The inspiring story of Khushi who wins UGAM-Legrand Scholarship Program and enables her higher education in one of the best engineering colleges in the country.
                    Alfiya wins L’Oreal India For Young Women in Science Scholarship